माल्या की 9000 करोड़ रू. की संपत्ति जब्त होगी

  • 2016-05-12 03:26:54.0
  • उगता भारत ब्यूरो

malya-1


नई दिल्ली। आईडीबीआई बैंक लोन फर्जीवाड़ा केस में विजय माल्या के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भारत में करीब 9,000 करोड़ रूपये मूल्य की उनकी संपत्तियों और शेयरों को जब्त करने की तैयारी कर रहा है। बुधवार को अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने शराब कारोबारी की देशभर में फैली अचल संपत्तियों की खोजबीन और उनका मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है ताकि उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के आपराधिक प्रावधानों के तहत उन्हें जब्त किया जा सके।

उन्होंने कहा कि एजेंसी मार्केट रेग्युलेटर सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) को भी विभिन्न भारतीय कंपनियों में माल्या के शेयरों की जब्ती के बारे में सूचना देगी ताकि थर्ड पार्टी राइट्स का कोई मामला नहीं बने। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कहा कि जो संपत्तियां जब्त की जानी हैं, शुरूआती आकलन में उनका मूल्य 9,000 करोड़ रुपये के आसपास बैठता है और यह राशि बैंकों से लिए माल्या के लोन के बराबर है।

उन्होंने कहा कि बंगलो, महंगी गाडिय़ां, बैंक बैलेंस एवं अन्य को मिलाकर माल्या की संपत्ति का आकलन मामले की जांच कर रहे एजेंसी के अधिकारी कर चुके हैं। पीएमएलए कानूनों के तहत इन संपत्तियों को जब्त करने से पहले बैंकों को भी विश्वास में ले लिया जाएगा क्योंकि ईडी माल्या की संपत्ति में बैंकों की दिलचस्पी पर कोई बाधा नहीं बनना चाहती।