माइक्रोसॉफ़्ट के लिए करें बीटा टेस्टिंग

  • 2015-10-30 14:00:35.0
  • अमन आर्य

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट जल्दी ही एंड्रॉयड के लिए ऑफ़िस प्रॉडक्ट लॉन्च करने जा रही है. इससे आप माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड, एक्सेल और पॉवरपॉइंट जैसे सॉफ़्टवेयर अपने स्मार्टफ़ोन और टैबलेट पर इस्तेमाल कर सकेंगे.


माइक्रोसॉफ़्ट चाहता है कि एंड्रॉयड इस्तेमाल करने वाले लोग उसके इस नए प्रोडक्ट की बीटा टेस्टिंग में उसकी मदद करें. ये बीटा टेस्टिंग वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, विसिओ, वन नोट, एक्सेस, पब्लिशर और आउटलुक के लिए होंगे.

इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ़्ट के शेयरप्वाइंट वेबसाइट पर जाकर रेजिस्ट्रेशन करना होगा. ये बीटा टेस्टिंग आप होम या बिज़नेस यूज़र के लिहाज़ से कर सकते हैं. इसके बाद आपको कई तरह के एप्लीकेशन और सर्विस को समझने का भी मौक़ा मिलेगा.

बस एक बात का ध्यान रखना होगा. आपके ऑफ़िस 365 सॉफ़्टवेयर में जो भी सॉफ़्टवेयर हैं आप सिर्फ़ उन्हीं से जुड़े प्रोडक्ट्स के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. इसकी फ़िलहाल कोई गारंटी नहीं है कि आपको ये मौक़ा मिल ही जाएगा. पर अगर आप दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी की छोटी मदद कर सकते हैं तो आपके लिए ये बड़ी बात होगी.

माइक्रोसॉफ़्ट को इससे ये फ़ायदा होगा कि उसे बीटा टेस्टिंग के ज़रिए लोगों के पसंद-नापसंद का पता चल जाएगा.

डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर के बाज़ार में माइक्रोसॉफ़्ट का 90 फ़ीसदी से भी ज़्यादा का हिस्सा है. पिछले दशक में माइक्रोसॉफ़्ट ने मोबाइल फ़ोन और स्मार्टफ़ोन की क्रांति पर ध्यान नहीं दिया जिससे बाज़ार अब गूगल और एप्पल के नाम हो गया है. लेकिन अब मोबाइल सॉफ़्टवेर के बाज़ार में भी माइक्रोसॉफ़्ट अपना हिस्सा बढ़ाना चाहता है.

- बीबीसी से साभार