एनसीआर में वोडाफोन की 4जी सेवा दिसंबर तक

  • 2015-10-20 07:10:54.0
  • अमन आर्य

नई दिल्ली, देश की प्रमुख मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनी वोडाफोन इंडिया ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अपनी 4जी सेवाएं आगामी दिसंबर तक शुरू करने की सोमवार को घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह सेवाएं पहले दिल्ली-एनसीआर के महत्वपूर्ण गलियारों से शुरू की जाएगी और धीरे धीरे इसका विस्तार पूरे सर्किल में किया जाएगा।

वोडाफोन ने बयान में कहा है कि 4जी सेवाओं की जांच सफलतापूर्वक शुरू की जा चुकी है। वोडाफोन इंडिया ने 4जी नेटवर्क खड़ा करने के लिए विश्व की प्रमुख प्रौद्योगिकी अवसंरचना सेवा देने वाली कंपनियों के साथ भागीदारी की है। कुछ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी विकास आने वाले समय में होने जा रहे हैं। वोडाफोन ग्राहकों की बड़ी बड़ी संख्या और उनकी जरूरत को ध्यान में रख कर एक मजबूत और समर्थ नेटवर्क का निर्माण कर रही है। नेटवर्क की मदद के लिए पीछे एक मजबूत व्यवस्था भी की जा रही है।

इसकी घोषणा करते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के कारोबार प्रमुख अपूर्व मेहरोत्रा ने कहा कि हम अपने ग्राहकों के लिये 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में 4जी सेवा शुरू करने को लेकर उत्साहित हैं, वोडाफोन को कई देशों में 4जी सेवाएं देने का पहले से अनुभाव है और यह सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली-एनसीआर में उसकी सेवा इस श्रेणी में सबसे अच्छे रहे। कंपनी के अनुसार वह इंटरनेट कनेक्टिविटी में वृद्धि के लिये उच्च क्षमता की फाइबर लाइन और अन्य ढांचागत सुविधा में निवेश कर रही है जिससे कंपनी के डेटा ग्राहकों को फायदा होगा।

कंपनी ने कहा है कि उसने अपने वॉयस और डेटा नेटवर्क को आधुनिक व उन्नत बनाने के लिये 350 करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया है तथा पिछले छह माह में 550 से अधिक जगहों पर नेटवर्क की ढांचागत सुविधाएं खड़ी की गयी हैं।

कंपनी के डेटा आय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का योगदान करीब 30 प्रतिशत है और यह देश में कंपनी के लिये प्रमुख डेटा बाजार में से एक है। इसमें सालाना आधार पर करीब 50 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है।