नेट युग में नौकरी चाहिए तो पुराने तरीके भूल जाइए

प्रमुख समाचार/संपादकीय

नौकरी ढूंढने के लिए अखबारों की खाक छानने और रिक्रूटमेंट एजेंसी के चक्कर लगाने के दिन अब नहीं रहे। नौकरियां तो बस एक क्लिक दूर हैं, अगर आप सही समय पर, सही वेबसाइट के जरिए सही एम्प्लायर की नजर में आ जाएँ। जॉब वेबसाइटों ने सारी प्रोसेस को बहुत आसान बना दिया है लेकिन साथ ही साथ कैंडीडेट्स के बीच होड़ भी बढ़ा दी है।

टाइम्सजॉब्स डॉट कॉम: टाइम्स अखबार समूह की तरफ से 2004 में लांच की गई टाइम्सजॉब्स पर एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार रजिस्टर्ड हैं और रोजाना 20 हजार से ज्यादा नए बायो-डेटा इससे जुड़ जाते हैं। जॉब्स अएन मोबाइल इसकी अनूठी सेवा है जिसमें एसएमएस के जरिए भी नौकरी खोजी जा सकती है। यहाँ नए जॉब्स को सर्च करने के कई तरीके हैं। डायरेक्टरी में दी गई इंडस्ट्रीज की सूची के जरिए, सर्च इंजन में कीवर्ड डालकर या फिर नौकरी की कैटेगरी के आधार पर सर्च की जा सकती है। प्रोफेशनली लिखे हुए बायो-डेटा, एक साथ सैंकड़ों एम्प्लायर्स को रिज्यूमे भेजने की सुविधा और कैंडीडेट के प्रोफाइल का वेरीफिकेशन इसकी खास सेवाएँ हैं। गल्फ, रिटेल, बीपीओ आदि पर फोकस इसके सब पोर्टल भी बहुत उपयोगी और लोकप्रिय हैं।

नौकरी डॉट कॉम: सन 1997 में लांच इस साइट में कंपनी, कैटेगरी, लोकेशन और कीवर्ड के जरिए नए जॉब्स की खोज संभव है। जॉब सर्च और रिज्यूमे पोस्ट जैसी फ्री सेवाओं के अलावा जॉब्स4यू, रिज्यूमे राइटिंग और रिज्यूमे स्पॉटलाइट जैसी पेड सर्विसेज भी मौजूद हैं।

जॉब्स4यू में एक बार रजिस्ट्रेशन कराने पर ईमेल या एसएमएस के जरिए नई वेकेन्सीज की जानकारी मिलती रहती है। मोबाइल पर जॉब सर्च की सुविधा भी है और डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए कुछ कोर्स भी कराए जाते हैं। आपका बायो-डेटा आपकी मौजूदा कंपनी के लोग न देख पाएं, इसकी खास सुविधा है।

मॉन्स्टरइंडिया डॉट कॉम: मॉन्स्टरइंडिया का दावा है कि वह आपके बायो-डेटा के हिसाब से सबसे ज्यादा सूटेबल जॉब का पता लगाने में माहिर है। यहां फंक्शन, कैटेगरी, लोकेशन, इंडस्ट्री और कीवडर्स के जरिए जॉब सर्च कर सकते हैं। चाहें तो ईमेल के जरिए न्यूज़लेटर भी मंगवा सकते हैं। इस साइट की ‘प्राइवेसी प्लस‘ नामक सर्विस अपनी सेन्सिटिव जानकारियां उजागर किए बिना जॉब सर्च की सुविधा देती है। नौकरी की तलाश करने वाले कैंडीडेट इंटरव्यू की तैयारी, सेल्फ इम्प्रूवमेंट टिप्स और एक्सपर्ट एडवाइस जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

शाइन डॉट कॉम: इस वेबसाइट पर वेकेन्सीज के साथ-साथ कंपनियों के बारे में जानकारी भी खोजी जा सकती है। अखबारों में छपे जॉब्स के विज्ञापन (प्रिंट जॉब्स) भी यहां मौजूद हैं और आपकी एप्लीकेशन पर एम्प्लायर्स ने आगे क्या-क्या एक्टिविटीज कीं, उनकी जानकारी आप तक पहुंचती रहती हैं। कॅरिअर इन्फो के तहत इंडस्ट्री प्रोफाइल और कॅरिअर एडवाइस उपलब्ध हैं।

क्लिकजॉब्स डॉट कॉम: यहां आपको अपनी सूचनाएं पूरी तरह गुप्त रखने की सुविधा मिलती है। अगर कोई एम्प्लायर किसी कैंडीडेट का पूरा प्रोफाइल देखना चाहता है तो कैंडीडेट को ईमेल भेजकर उसकी जानकारी दी जाती है ताकि वह चाहे तो एम्प्लायर से संपर्क कर ले।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *